Learning sharks-Share Market Institute

 

Rajouri Garden  8595071711 7982037049  Noida 8920210950 , and  Paschim Vihar  7827445731  

Fee revision notice effective 1st April 2025; No change for students enrolled before 15th May 2025

Download “Key features of Budget 2024-2025here

बैंक अकाउंट कैसे खोलते है ? How to open a bank account?

एक प्रमुख बैंक बचत खातों का एक गुलदस्ता प्रदान करता है, जिसमें से आप अपने वेतन और अन्य स्रोतों से आय को पार्क करने के लिए चुन सकते हैं, जबकि आप जिस प्रकार का बैंक खाता खोलना चाहते हैं, उसके आधार पर कुछ ब्याज अर्जित करते हैं।

दिन के अंत में, आपकी ज़रूरतें आपके जितनी ही अनोखी हैं। दैनिक लेन-देन से लेकर आपके पेशेवर लक्ष्यों को पूरा करने तक, हमारे बचत बैंक खाते आपकी सभी जरूरतों के लिए एक समाधान हैं। हमारी डिजिटल बैंकिंग सेवाओं के साथ अपने खाते तक पहुंचें और कहीं से भी, कभी भी लेन-देन करें।

ऐसा करने से पहले, यहाँ कुछ दस्तावेज़ दिए गए हैं जिनकी आवश्यकता आपको बचत बैंक खाता खोलने के लिए संभाल कर रखनी होगी।

बैंकिंग में केवाईसी (अपने ग्राहक को जानें) क्या है?
अपने ग्राहक को जानिए मानदंड उन सभी पर लागू होते हैं जो बैंक खाता खोलना चाहते हैं।
केवाईसी कुछ बुनियादी जानकारी है जो बैंकों को आवेदक के बारे में होनी चाहिए। यह जानकारी आवेदक द्वारा उसकी पहचान को प्रमाणित करने के लिए प्रस्तुत आवश्यक दस्तावेजों द्वारा समर्थित है।
यह मूल रूप से संभावित धोखाधड़ी को समाप्त करने और संदिग्ध उच्च मूल्य लेनदेन की निगरानी करने के लिए है जो अवैध व्यापार, मनी लॉन्ड्रिंग या अन्य वित्तीय घोटालों से संबंधित हो सकते हैं।

बचत बैंक खाता खोलने के लिए आवश्यक दस्तावेज-


बचत बैंक खाते के लिए आवेदन करते समय आपको जिन केवाईसी दस्तावेजों को जमा करना होगा, वे हैं-

पहचान का सबूत

  • इसके लिए आप प्रदान कर सकते हैं
  • पासपोर्ट
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • सरकार / रक्षा आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • केंद्र/राज्य सरकार के विभागों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों द्वारा सेवानिवृत्त कर्मचारियों को जारी पेंशन भुगतान आदेश
  • डाकघरों द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र
  • विश्वविद्यालय द्वारा वास्तविक छात्रों को जारी फोटो पहचान पत्र, विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा अनुमोदित और/या अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) द्वारा अनुमोदित संस्थान

पते का प्रमाण


आप पते के प्रमाण के रूप में निम्न में से कोई भी प्रदान कर सकते हैं

  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • वेतन पर्ची
  • आयकर निर्धारण आदेश
  • बिजली बिल, लैंडलाइन बिल जैसी उपयोगिताएँ – 2 महीने से अधिक पुरानी नहीं।
  • बैंक स्टेटमेंट
  • नियोक्ता/सार्वजनिक प्राधिकरण से पत्र (बैंक द्वारा सत्यापित किया जाना चाहिए)
  • राशन पत्रिका
  • वोटर आईडी कार्ड
  • सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी पेंशन भुगतान आदेश प्रस्तुत कर सकते हैं
  • पंजीकृत लीव एंड लाइसेंस एग्रीमेंट या सेल डीड या लीज एग्रीमेंट।
  • कृपया ध्यान दें, हर बार पते में परिवर्तन या बैंक को प्रस्तुत किए गए किसी अन्य विवरण में परिवर्तन होने पर, आवेदक को अद्यतन दस्तावेज़ प्रमाणों के साथ बैंक को तुरंत इसकी सूचना देनी होगी।

बचत बैंक खाता ऑनलाइन खोलना: अगले चरण


सभी दस्तावेज होने के बाद, आवेदकों को बैंक खाता खोलने का फॉर्म भरना होगा। सभी अनिवार्य फ़ील्ड भरें। प्रपत्र के बारे में प्रश्नों या पूछताछ के लिए, ग्राहक प्रतिनिधि हमेशा शाखा के कार्य घंटों के दौरान सहायता के लिए उपलब्ध रहता है।
अब, उपरोक्त दस्तावेजों के साथ आवेदन पत्र को बैंक शाखा में जमा करना होगा। आवेदकों को मूल प्रति अपने पास रखनी चाहिए, जो सत्यापन उद्देश्यों के लिए आवश्यक होगी।
बैंक के अधिकारी दस्तावेजों की जांच और सत्यापन करते हैं और यह कि फॉर्म में जमा किए गए विवरण दस्तावेज के प्रमाण जैसे नाम, जन्म तिथि, पता, हस्ताक्षर आदि के साथ मेल खाते हैं।
खाता खोलने के लिए आवेदक को टोकन जमा करने के लिए कहा जा सकता है। यह जीरो बैलेंस खातों पर लागू नहीं होता है।
आवेदक को उनके द्वारा आवेदन पत्र में दिए गए पते पर एक डेबिट कार्ड और अन्य स्वागत साहित्य प्राप्त होगा।